कल का मौसम दिल्ली में अगले 10 दिनों का मौसम केसा रहेगा

कल का मौसम दिल्ली: दिल्ली, जो की भारत की राजधानी है, एक काफी गरम जलवायु बाला शहर है. इसमें ज्यादातर गर्मी के दिनों में 27 डिग्री से लेकर 39 डिग्री के बीच में ही रहता है. अगर आप भी दिल्ली की रहने वाले है और दिल्ली में कल का मौसम केसा रहेगा जानना चाहते है तो हम आपको इस पोस्ट में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देंगे.

दिल्ली में कल का मौसम का हाल और उसके साथ ही आज का मौसम और दिल्ली में अगले 10 दिनों का मौसम की कीनकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगा.

कल का मौसम दिल्ली में अगले 10 दिनों का मौसम केसा रहेगा
कल का मौसम दिल्ली में अगले 10 दिनों का मौसम केसा रहेगा

इस मौसम रिपोर्ट की सहायता से आपको निम्न चीजों की जानकारी प्राप्त होगी?

  • दिल्ली में आज का मौसम
  • दिल्ली में कल का मौसम
  • अधिकतम तापमान
  • हवा का दबाव
  • बारिश की संभावना
  • कल का दिल्ली का मौसम का हल पानी का

दिल्ली में कल का मौसम | दिल्ली में अगले 10 दिनों का मौसम केसा रहेगा

नीचे दिए गई live weather report से जानिए कल का दिल्ली का मौसम का हल और साथ ही अगले 7 दिन और 10 दिन का मौसम की जानकारी-

Loading…

दिल्ली में मौसम की जानकारी

दिल्ली की जलवायु की जानकारी

दिल्ली(विकिपीडिया) की जलवायु एक उप-उष्णकटिबंधीय मानसूनी जलवायु है, जो साल भर विविध मौसम का अनुभव करती है। यहां गर्मी का मौसम अत्यंत गर्म होता है, जिसमें मई और जून के महीने में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। वहीं सर्दियों में दिसंबर और जनवरी के दौरान तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है, जिससे ठंड काफी बढ़ जाती है। मॉनसून का आगमन जुलाई से सितंबर तक होता है, जब भारी बारिश के साथ नमी में वृद्धि होती है। दिल्ली की जलवायु अत्यधिक गर्मी, ठंड और बारिश का मिश्रण है, जो इसे एक विविध जलवायुवीय अनुभव प्रदान करती है।

दिल्ली में बारिश की जानकारी

दिल्ली में बारिश का मौसम मुख्य रूप से जुलाई से सितंबर के बीच होता है, जब दक्षिण-पश्चिमी मानसून यहां सक्रिय रहता है। इस अवधि में सबसे अधिक बारिश देखने को मिलती है, खासकर अगस्त महीने में। दिल्ली में सालाना औसत बारिश लगभग 600-700 मिमी तक होती है, जिसमें सबसे अधिक बारिश दक्षिणी और मध्य दिल्ली के क्षेत्रों में दर्ज की जाती है। कई बार दिल्ली में एक दिन में 150 मिमी तक बारिश हो जाती है, जो कि एक असामान्य घटना होती है और इससे जलभराव की स्थिति भी पैदा हो जाती है। मानसून के दौरान नमी में बढ़ोतरी होती है, जिससे उमस का एहसास होता है। कभी-कभी मानसून की देरी या कमी के कारण सूखे की स्थिति भी बन जाती है, लेकिन आमतौर पर यह समय दिल्लीवासियों के लिए राहत लेकर आता है।

दिल्ली में अधिकतम तापमान

दिल्ली का अधिकतम तापमान गर्मियों में अत्यधिक बढ़ जाता है, खासकर मई और जून के महीनों में। इस समय तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे भी अधिक तक पहुंच सकता है, जिससे गर्म हवाएं चलती हैं जिसे ‘लू’ कहा जाता है। ऐसी स्थिति में बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है, और लोग धूप से बचने के उपाय अपनाते हैं। हालांकि मानसून के आगमन के बाद तापमान में गिरावट आती है, लेकिन गर्मी के दिनों में यह अधिकतम तापमान दिल्लीवासियों के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाता है।

कल का मौसम दिल्ली के ऊपर प्रश्न उत्तर (FAQ)

प्रश्न 1: कल दिल्ली में मौसम कैसा रहेगा?

उत्तर: कल दिल्ली में हल्के बादल छाए रहेंगे और दिन का तापमान लगभग 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। रात में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। हवा में नमी की वजह से थोड़ी उमस भी महसूस हो सकती है।

प्रश्न 2: दिल्ली में अगले 10 दिनों में बारिश की संभावना है क्या?

उत्तर: अगले 10 दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है, खासकर शाम के समय। बारिश की अधिक संभावना अगले 4-5 दिनों के दौरान है, जिससे मौसम में थोड़ी ठंडक आ सकती है।

प्रश्न 3: क्या अगले 10 दिनों में दिल्ली का तापमान बदल जाएगा?

उत्तर: अगले 10 दिनों में दिल्ली का तापमान धीरे-धीरे कम होगा। दिन के समय तापमान 30-34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि रात का तापमान 22-25 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है, जिससे मौसम थोड़ा ठंडा और आरामदायक हो जाएगा।

अन्य राज्यों में कल का मौसम

अपना राज्य चुने:

Uttar PardeshTelangana
Madhya PradeshChhattisgarh
Andhra PradeshRajasthan
Tamil NaduGujarat
Himachal PradeshPunjab
MaharashtraManipur
West BengalBihar
Arunachal PradeshGoa
TripuraMizoram
UttarakhandKarnataka
KeralaJharkhand
OdishaAssam
MeghalayaHaryana
NagalandSikkim
DelhiPuducherry
LakshadweepDaman And Diu
Jammu And KashmirChandigarh
Andaman And Nicobar IslandsDadra And Nagar Haveli
LadakhIndia
और भी डेली अपडेट और कल का मौसम की जानकारी अपने फोन पर डायरेक्ट पाने के लिए ज्वाइन कीजिए हमारा WhatsApp Group.
शेयर करें

Leave a Comment