पश्चिमी विक्षोभ (WD) उत्तरी भारत की ओर बढ़ रहा है

उत्तरी भारत को प्रभावित करने के लिए प्रमुख पश्चिमी विक्षोभ और निम्न दबाव प्रणाली तैयार

भारत का मौसम

अपडेट समय: 31 अगस्त 2024

मानसून सीजन का सबसे तीव्र पश्चिमी विक्षोभ (WD) उत्तरी भारत की ओर बढ़ रहा है। बंगाल की खाड़ी वर्तमान में मौसम संबंधी घटनाओं का संगम बना रही है, जिसमें चक्रवाती परिसंचरण, निम्न दबाव वाले क्षेत्र, डिप्रेशन और संभावित रूप से असना नामक चक्रवात शामिल है, जो अगस्त के मौसम विज्ञान के लिए एक असामान्य घटना है।

दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र में एक नवजात प्रणाली विकसित हो रही है। इस प्रणाली से सप्ताह के भीतर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात में महत्वपूर्ण वर्षा और अचानक बाढ़ आने की उम्मीद है। प्रारंभिक प्रभाव उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान जैसे उत्तरी राज्यों में भी दिखाई देंगे।

5 सितंबर के बाद, इस प्रणाली के उत्तरी भारत की ओर मुड़ने और एक असाधारण प्रक्षेपवक्र निष्पादित करने का अनुमान है। इसके साथ ही, उत्तरी पाकिस्तान और आस-पास के इलाकों में एक मजबूत पश्चिमी हवा का क्षेत्र बना रहेगा। यह पश्चिमी हवा गुजरात की ओर बढ़ रहे उष्णकटिबंधीय सिस्टम पर काफी दबाव डालेगी। इसके बाद, इस सिस्टम के गुजरात और पूर्वी राजस्थान से होते हुए हरियाणा और पंजाब की ओर बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि पश्चिमी हवाएं चल रही हैं।

नतीजतन, हम जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में भारी से लेकर अत्यधिक वर्षा होने की उम्मीद कर रहे हैं। सिस्टम के प्रक्षेप पथ में कोई भी बदलाव होने पर उसे विधिवत अपडेट किया जाएगा।

शेयर करें

Leave a Comment