हरियाणा, दिल्ली और यूपी में आज होंगी धुंआधार बारिश, भारी बारिश से रिकॉर्ड भी टूटने की प्रबल संभावना

हरियाणा, दिल्ली और यूपी में आज होंगी धुंआधार बारिश, भारी बारिश से रिकॉर्ड भी टूटने की प्रबल संभावना:

बंगाल की खाड़ी से बनकर आया Deep Depression पिछले 3 दिनों से ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश दे रहा है।

अगले 2 दिन इस सिस्टम के कारण पश्चिमी युपी, दिल्ली, हरियाणा और उत्तराखंड में भारी से अति भारी बारिश होने वाली है।
जहां तक संभव हो अगले 4 दिन तक उत्तराखंड की यात्राएं टाल दें। पेज से जुड़े उत्तराखण्ड के लोगों से अपील है कि भीषण बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से पहले किसी सुरक्षित जगहों पर शरण ले ले। क्योंकि उत्तराखंड में सितंबर 2022 जैसी स्थितियां बन सकती है।

आज का मौसम पूर्वानुमान:

मौसमी चक्र:

  • खाड़ी से बना DD अब Depression के रूप में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और साथ लगते मध्य प्रदेश पर पहुंच गया है।
  • Monsoon Axis बीकानेर, सीकर, शिवपुरी से होते हुए Depression के बीच से गुजर रही है।
  • एक WD भी पश्चिमी हिमालय पर बना हुआ है, जिसके प्रभाव से इस सिस्टम का रुख आज उत्तरपश्चिम से उत्तरपूर्वी दिशा की तरफ़ हो जाएगा।
  • चक्रवाती तूफान यागी कमज़ोर होकर म्यांमार पर पहुंच गया है। जो अगले 24 घंटो में उत्तरपूर्वी भारत के राज्यों को प्रभावित करना शुरू करेगा।

आज जम्मु कश्मीर और लद्दाख में मौसम लगभग साफ ही बना रहेगा। बारिश की कोई खास सम्भावना नहीं है। हालाकि दिन मे कहीं कहीं हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

हिमाचल प्रदेश के उत्तरपश्चिमी जिलों में हल्की बारिश होगी। वही दक्षिणपूर्वी जिलों (शिमला , सोलन, सिरमौर, किन्नौर) में D के कारण हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ जगह तेज बारिश भी संभव है।

संपूर्ण उत्तराखंड जिले में आज सभी जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी, कई जगह भारी बारिश भी संभव है, कही कही अति भारी बारिश भी दर्ज की जाएगी। आज की भारी बारिश का ज्यादा प्रभाव हरिद्वार, पौड़ी, गढ़वाल, उधमसिंह नगर, चम्पावत और नैनीताल जिले में होगा।

पंजाब में आज ज्यादातर इलाको में मौसम लगभग साफ ही रहेगा। D के कारण राज्य के दक्षिण पूर्वी इलाको के बादलवाही रहेंगी, जिसके बीच में बिखरी हुई हल्की बारिश की गतिविधियां संभव है। कुछ जगह तेज बारिश भी हो सकती है खासकर संगरूर, पटियाला, मोहाली और रूपनगर जिले में।

हरियाणा में इस D के कारण आज मॉनसून पूरा सक्रिय रहेगा। आज राज्य के करनाल, पानीपत, सोनीपत, दिल्ली, फरीदाबाद, पलवल, मेवात, गुड़गांव और झज्जर जिले में अनेकों जगह मध्यम से भारी बारिश होगी। कुछ जगह अति भारी बारिश भी देखने को मिलेगी, कही कही भारी से अति भारी बारिश भी हो सकती है।
यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, रोहतक और रेवाड़ी जिले में आज कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ जगह भारी बारिश भी संभव है।
चंडीगढ़, पंचकूला, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी और महेंद्रगढ़ जिले में आज बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश भी देखने को मिलेगी खासकर इन जिलों के पूर्वी भागों में।
सिरसा में आज कही कही हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में आज मॉनसून दब के बरसेगा। आज राज्य के सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़ और आगरा संभाग के जिलों में सभी जगह मध्यम से भारी बारिश दर्ज की जाएगी। कई जगह अति भारी बारिश भी होगी, कही कही भारी से अति भारी बारिश भी संभव है।
बरेली, लखनऊ, कानपुर, झांसी, चित्रकूट, आजमगढ़, देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती और गोरखपुर संभाग के जिलों में आज अनेकों जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी, कई जगह भारी बारिश भी संभव है। कही कही अति भारी बारिश भी दर्ज की जाएगी।
प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर संभाग के जिलों में आज बिखरे तौर पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश भी देखने को मिल सकती है।

मध्य प्रदेश में आज इस सिस्टम के प्रभाव से ग्वालियर और चंबल संभाग के इलाकों में अनेकों जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी। कई जगह भारी बारिश भी संभव है। कहीं-कहीं अति भारी बारिश भी देखने को मिलेगी।
भोपाल और सागर संभाग के जिलों में आज हल्की से मध्यम बारिश बनी रहेगी कुछ जगह भारी बारिश भी होगी।
वही रीवा, शहडोल, जबलपुर संभाग में बिखरे तौर पर हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज की जाएगी, कहीं-कहीं ही तेज बारिश संभव है।
उज्जैन, इंदौर, निमाड़ और नर्मदा पुरम संभाग में आज से मौसम खुलने लगेगा, हालांकि बदलवाही रहेगी, जिसके बीच में हल्की बारिश देखने को मिलेगी।

राजस्थान में इस सिस्टम का असर सिर्फ चुनिंदा जिलों में ही होगा। आज अलवर, भरतपुर, धौलपुर और करौली जिले में अनेकों जगह मध्यम से भारी बारिश होगी। कुछ जगह अति भारी बारिश भी संभव है।
झुंझुनू, सीकर, जयपुर, दोसा, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां और झालावाड़ जिले में कल बिखरे तौर पर हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज की जाएगी। कुछ जगह तेज बारिश भी संभव है।

पूर्वी हनुमानगढ़ (भादरा), चूरू, नागौर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, जोधपुर, जालौर और सिरोही जिले में आज बादलवाही के बीच कहीं कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। छिटपुट जगह तेज बारिश भी हो सकती है।

शेष बचे पश्चिमी राजस्थान में आज बारिश की संभावना नहीं हैं। क्योंकि इस डिप्रेशन का असर पश्चिमी राजस्थान पर नहीं होगा, जिसकी वजह से इन इलाकों में मौसम उमस भरा और गर्म ही बना रहेगा, आज के दिन में हल्की बादलवाही छा सकती है, लेकिन कहीं भी बारिश की संभावना नहीं है।

आगे क्या:
उत्तर भारत के मैदानी इलाको की तरफ़ आया सीजन का पहले अवसाद (Depression) कल के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की तरफ बढ़ेगा, जिसके कारण उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में भारी बारिश की गतिविधियां परसों भी जारी रहेगी।
राजस्थान, बुंदेलखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में इस सिस्टम का असर हट जाएगा, जिससे मौसम खुलने लगेगा।
16 सितंबर को प्रशांत महासागर में बना चक्रवर्ती तूफान यागी हल्का सक्रिय होकर WMLP के रूप में झारखंड-बिहार की तरफ बढ़ेगा। इस सिस्टम के पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड और फिर पूर्व राजस्थान की तरफ जाने की संभावना है।
पश्चिमी राजस्थान की तरफ जाते-जाते यह सिस्टम कमजोर हो सकता है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इस सिस्टम का असर हल्का रह सकता है।

पोस्ट आल क्रेडिट sahil bhatt

आगे की जानकारी समय अनुसार दे दी जाएगी।

शेयर करें

Leave a Comment